खनन माफिया पर कार्रवाई:स्थानीय अधिकारियों की नींद खुलती, उसके पहले ही भोपाल से आई टीम ने दबिश देकर खदान सील की

आगर जिले के कानड़ थाने क्षेत्र के ग्राम अरिनया आठवामील स्थित एक स्टोन क्रेशर पर भोपाल से आए खनिज विभाग के उड़न दस्ते ने बड़ी कार्रवाई करते हुए क्रेशर मशीन को सील कर जेसीबी और ट्रैक्टर जब्त कर आगर थाने के सुपुर्द कर दिया। देर रात की गई इस कार्रवाई का लेकर रविवार सुबह हल्ला उस समय मच गया, जब क्रेशर मशीन संचालक के पति भाजपा पदाधिकारी ने इस कार्रवाई को राजनीतिक द्वेषतापूर्ण बताया। ज्ञात रहे भोपाल से आई टीम ने क्रेशर मशीन की समयावधि खत्म होने का तर्क देते हुए कार्रवाई की थी।

जानकारी के अनुसार अर्चना पति कन्हैयालाल परमार की गिट्टी मशीन की लीज 14 नवंबर 2020 तक स्वीकृत थी। इसके बाद भी अर्चना परमार क्रेशर द्वारा कई महीनों से खदान में खनन किया जा रहा था। मामले में खनिज विभाग भोपाल ने शिकायत मिलते ही उड़न दस्ता भेजकर 3 अप्रैल यानी शनिवार रात्रि 10.45 बजे दबिश देकर कार्रवाई शुरू कर दी। उड़न दस्ते में शामिल अधिकारियों की टीम जब मौके पर पहुंची तो यह गिट्टी मशीन चलती हुई पाई गई, एक जेसीबी, ट्रैक्टर ट्राॅली खदान में उत्खनन करते पाए गए। अधिकारियों द्वारा मौके पर पंचनामा बनाकर मशीन पर चस्पा किया और मशीन में चेन डालकर सील कर दिया। मौके से जेसीबी एवं ट्रैक्टर ट्राॅली जब्त कर कोतवाली थाना आगर में कार्रवाई के लिए सुपुर्द किया है।

कार्रवाई करने वाले उड़नदस्ते ने साधी चुप्पी

भोपाल से कार्रवाई करने आए खनिज विभाग के उड़नदस्ते का नेतृत्व कर रहे सहायक खनिज अधिकारी धनराज काटोलकर ने बताया शासन स्तर से शिकायत प्राप्त हुई थी। हमारी जानकारी के अनुसार अर्चना स्टोन क्रेशर मशीन की लीज अवधि खत्म हो चुकी थी। हमने जो कार्रवाई की है, उसे शासन को प्रस्तुत करेंगे। इसके अलावा कार्रवाई को लेकर जानकारी देने

से उन्होंने साफ मना कर दिया।

परमार बोले- राजनीतिक द्वेषता से हुई कार्रवाई

क्रेशर मशीन संचालक अर्चना परमार के पति कन्हैयालाल परमार भाजपा पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ के जिला उपाध्यक्ष हैं। कार्रवाई को लेकर उन्होंने भास्कर से चर्चा करते हुए बताया कि क्रेशर मशीन की लीज खत्म होने के बाद तय समय पर उसे रिनिवल भी करा लिया गया था। उक्त कार्रवाई द्वेषतापूर्ण की गई शिकायत के आधार पर की गई है। इसे लेकर न्यायालय सहित सीएम तक अपनी बात रखेंगे।

लीज खत्म की जानकारी स्थानीय अधिकारियों को नहीं

सीएम शिवराजसिंह चौहान द्वारा प्रदेशभर के खनिज अधिकारियों को वीसी के दौरान अवैध खनन और माफियाओं पर कार्रवाई के निर्देश दिए थे लेकिन स्थानीय अधिकारियों को कार्रवाई की जानकारी तब तक नहीं लगी, जब तक भोपाल से आई टीम मौके पर नहीं पहुंच गई। क्रेशर मशीन की लीज खत्म होने के संबंध में शिकायत भोपाल स्तर पर की गई, ऐसे में स्थानीय अधिकारियों को इसकी भनक नहीं लगना भी सवालिया निशान खड़े करते हैं।

Leave a Comment